BBOSE kya hai :: BBOSE क्या है? 6 Features of BBOSE

BBOSE क्या है? ( BBOSE kya hai ?)

शिक्षा विभाग के स्वायत्त संगठन के रूप में बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (बीबीओएसई) की फरवरी 2011 में स्थापना बिहार का पिछले कुछ वर्षों में राज्य के तेजी से सामाजिक-आर्थिक विकास की राह पर एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है । BBOSE बिहार सरकार के समाज अधिनियम के तहत एक पंजीकृत सोसायटी है। यह एक ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूशन है, जिसे भारत की मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) की तर्ज पर स्थापित किया गया है।

इसका mandate ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से बिहार में शिक्षा और कौशल के मामले में “Reach the Unreached” है। यह हाशिए के सामाजिक-आर्थिक और धार्मिक वर्गों पर विशेष ध्यान देता है। एक शीर्ष संगठन के रूप में, औपचारिक स्कूल प्रणाली के सभी स्तरों के अनुरूप है, अर्थात् कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में, यह अपनी सामग्री और किताबें विकसित करता है, शिक्षा प्रदान करता है ।

यह एक सार्वजनिक परीक्षा भी आयोजित करता है, जिसके बाद दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त होते हैं, सी.बी.एस.ई. / आई.सी.एस.ई और देश के अन्य माध्यमिक बोर्ड जैसे अन्य औपचारिक स्कूल परीक्षा बोर्डों के प्रमाण पत्र के साथ समतुल्यता रखते हैं।

इसलिए, यह स्कूल स्तर पर ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के क्षेत्र में, स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग एंड बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड का एक समामेलन है। इसे राज्य के लिए एक नोडल एजेंसी भी घोषित किया गया है। BBOSE में कई विशिष्ट विशेषताएं हैं, जो इसे अन्य सभी औपचारिक परीक्षा बोर्डों से अलग करती है।

BBOSE के माध्यम से पाठ्यक्रम (Courses through BBOSE)

 

यह अपने अकादमिक पाठ्यक्रमों के अलावा, व्यावसायिक और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो कि विश्वविद्यालयों के डिग्री स्तर से नीचे कक्षा 5+ तक की कक्षाओं के लिए समान स्तर से है। यह कक्षा X / XII स्तर पर अकादमिक विषयों के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के संयोजन (combination) की अनुमति देता है और पाठ्यक्रम और दक्षताओं के स्तर के आधार पर स्टैंड-अलोन व्यावसायिक विषयों में प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।
BBOSE विभिन्न अवधि और योग्यता स्तरों के लिए विभिन्न शैक्षिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए डिप्लोमा और प्रमाण पत्र प्रदान करता है।
यह प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए ‘प्रशिक्षण’ भी प्रदान करता है जो डी एल एड के रूप में जाना जाता है।

यह विभिन्न श्रेणियों में विभिन्न जीवन संवर्धन (Skill Development)पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

BBOSE kya hai – Know all about BBOSE kya hai in English

 

बिहार बोर्ड ऑफ़ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (BBOSE) की अन्य नवीन विशेषताएँ-

BBOSE की 6 विशेषताएं (6 Features of BBOSE)

  1. बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (बीबीओएसई) तेजी से राज्य सरकार के लिए नीति के हस्तक्षेप के एक शक्तिशाली साधन के रूप में उभर रहा है, न केवल सार्वभौमिकता स्कूल शिक्षा में मदद करने के लिए, बल्कि इसमें पहुंच, इक्विटी और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी.
  2. BBOSE हाशिए के समुदायों की मुख्यधारा और इस तरह “पहुंच से बाहर” के वर्गों पर विशेष ध्यान देता है।
  3. इसके पास बिहार की अकुशल और अर्ध-कुशल कार्यबल को दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से एक कुशल और मूल्यवान मानव संसाधन में, प्रभावी रूप से “डेमोग्रा पी हिक् डिविडेंड” को पुनः प्राप्त करने में राज्य की मदद करने की अपार क्षमता और भूमिका है।
  4. BBOSE बिहार के युवाओं के लिए प्रासंगिक घटनाओं और नए बाजार संचालित कौशल सेट प्रदान करने और अपने मौजूदा कौशल आधार को बढ़ाने के लिए जबरदस्त संभावनाएं रखता है।
  5. BBOSE पहले ही इस संबंध में राज्य के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में उभरा है और व्यापार और उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी खिलाड़ियों के साथ नए सहयोग और साझेदारी बनाने की प्रक्रिया में है।
  6. BBOSE अपने विविध client groups की जरूरतों को पूरा करने के लिए अध्ययन, विषयों, प्रशिक्षण पैकेजों और अनुदेशात्मक सामग्रियों के पाठ्यक्रमों के अपने विशाल और विविध गुलदस्ता से सेवा के लिए विशिष्ट रूप से तैयार है।
To know more about BBOSE Kya hai and for any help in Admission in 10th and 12th in BBOSE, you can contact us at  9835565565. Do visit Ideal Career again for more posts on open schooling.   CLICK HERE to fill up the form for any admission inquiry. Find your Dream Colleges at College Finder.

Back
WhatsApp
Telegram
Messenger
Email
Live Chat
Enquiry Form
Call Us