BBOSE :: बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षा एवं परीक्षा बोर्ड :: १०वीं और १२वीं के लिए

फरवरी 2011 में बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के एक स्वायत्त संगठन के रूप में बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षा और परीक्षा बोर्ड (बीबीओएसई) की स्थापना हाल के वर्षों में राज्य की तीव्र सामाजिकआर्थिक विकास की यात्रा पर एक और प्रमुख मील का पत्थर है।

BBOSEसोसायटी अधिनियम के तहत सरकार द्वारा पंजीकृत सोसायटी है। यह एक मुक्त और दूरस्थ शिक्षा संस्थान है, जो राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) पर आधारित है, जो भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है।

इसका मिशन ओपन और डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से शिक्षा और कौशल के मामले में बिहार में “Reach the Unreached” करना है। यह उचित शैक्षिक और कौशल विकास पहल के माध्यम से उन्हें मुख्यधारा में एकीकृत करने के लक्ष्य के साथ हाशिए के सामाजिक आर्थिक और धार्मिक समूहों पर केंद्रित है। यह अपनी सामग्री और पुस्तकों का निर्माण करता है, और आधिकारिक स्कूल प्रणाली के सभी स्तरों पर निर्देश देता है, अर्थात कक्षा I से कक्षा XII तक, स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में एक शीर्ष संगठन के रूप में।

यह एक सार्वजनिक परीक्षा भी आयोजित करता है, जिसके बाद यह दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए प्रमाण पत्र जारी करता है जो अन्य औपचारिक स्कूल परीक्षा बोर्डों जैसे सीबीएसई / आईसीएसई द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र के बराबर हैं। और देश भर के अन्य माध्यमिक बोर्ड। नतीजतन, स्कूल स्तर पर मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में, यह प्रभावी रूप से राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद और बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड का विलय है।

इसे बिहार कौशल विकास मिशन के कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण (बीएसडीएम) के लिए ओडीएल पद्धति के तहत एक नोडल एजेंसी के रूप में भी नामित किया गया है। BBOSE  में कई परिभाषित विशेषताएं हैं जो इसे अन्य सभी आधिकारिक परीक्षा बोर्डों से अलग करती हैं।

BBOSE की विशेषताएं

यह शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के अलावा व्यावहारिक और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो विश्वविद्यालय डिग्री स्तर से नीचे की कक्षाओं के माध्यम से कक्षा 5+ के समकक्ष स्तर से लेकर है। यह दसवीं/बारहवीं कक्षा के छात्रों को अकादमिक विषयों के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को संयोजित करने की अनुमति देता है और इसमें शामिल पाठ्यक्रमों और कौशल के स्तर के आधार पर स्टैंडअलोन व्यावसायिक विषयों में प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। बीबीओएसई विभिन्न लंबाई और दक्षता के स्तर के विभिन्न शैक्षिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए डिप्लोमा और प्रमाण पत्र प्रदान करता है।

ऐसी परियोजनाएं जो अद्वितीय हैं : बोर्ड के पास धर्म, जाति, भौगोलिक क्षेत्र और अन्य सामाजिक आर्थिक कारकों की विशेषता वाली विशिष्ट लक्षित आबादी के लिए शैक्षिक और कौशल विकास हस्तक्षेप प्रदान करने के उद्देश्य से विशेष कार्यक्रमों की पहचान करने, बनाने और लागू करने का व्यापक अनुभव है।

यह कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के जीवन संवर्धन पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन में कई अन्य अनूठी विशेषताएं (BBOSE) हैं।

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षा और परीक्षा बोर्ड (BBOSE) केवल स्कूली शिक्षा के सार्वभौमिकरण में सहायता करने के लक्ष्य के साथ, बल्कि पहुंच, समानता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ, राज्य सरकार के लिए एक शक्तिशाली नीति हस्तक्षेप उपकरण के रूप में तेजी से स्थापित हो रहा है। साथ ही साथ हाशिए पर पड़े समुदायों को मुख्यधारा में लाना और इस तरहअपरिचित लोगों तक पहुंचना बिहार के अकुशल और अर्धकुशल कार्यबल को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कुशल और मूल्यवान मानव संसाधनों में परिवर्तित करकेजनसांख्यिकीय लाभांशको प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में राज्य की सहायता करने में इसकी बहुत अधिक क्षमता और कार्य है।

BBOSE में बिहार के युवाओं को प्रासंगिक कार्यक्रम और नए बाजार संचालित कौशल प्रदान करने के साथसाथ उनके वर्तमान कौशल आधार को बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं। इस संबंध में, बीबीओएसई ने पहले ही खुद को एक राज्य नोडल एजेंसी के रूप में स्थापित कर लिया है और कई व्यापार और औद्योगिक क्षेत्रों में प्रमुख कंपनियों के साथ नए गठबंधन और साझेदारी बनाने की प्रक्रिया में है। BBOSE आदर्श रूप से अपने विभिन्न ग्राहक समूहों की मांगों को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रमों, विषयों, प्रशिक्षण पैकेजों और निर्देशात्मक सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश कर रहा है।

– 2021 में BBOSE (बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूल एंड एग्जामिनेशन) 10वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा।

BBOSE कक्षा 10 प्रवेश – उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी नींव मजबूत होनी चाहिए। परीक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप बिहार में रहते हैं और आपके दसवीं बोर्ड की परीक्षा में किसी भी कारण से छेड़छाड़ की गई है या आपका दसवीं बोर्ड का स्कोर कम है, तो अब आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बिहार सरकार ने एनआईओएस के आधार पर बीबीओएसई नाम की एक इकाई बनाई, यही स्थिति है।

इस गतिविधि के परिणामस्वरूप आप अपनी दसवीं बोर्ड की परीक्षा दे सकते हैं। आपको अपने भविष्य के अध्ययनों में प्राप्त होने वाले क्रेडेंशियल से लाभ होगा। 2011 में, बिहार सरकार की ओर से BBOSE बनाया गया था। यह एक सरकारी एजेंसी है जो भविष्य में आपकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

10वीं बोर्ड के लिए BBOSE परीक्षा देने के लिए आपकी आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए। नियम एक आयु सीमा निर्धारित करता है। साथ ही, इस पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

-BBOSE परिणाम समाचार

BBOSE 2021 परिणाम – BBOSE 2021 परिणाम जून जून सत्र परीक्षा परिणाम का महीना है

BBOSE 2021 रिजल्ट कैसे चेक करें?

बीबीओएसई परिणाम कक्षा 10 वीं और 12 वीं प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार इस लेख से चरणदरचरण विधि के लिए संपूर्ण विवरण देख सकते हैं।

1. आधिकारिक वेबसाइट bbose.org पर जाएं।

2. साइट पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें।

3. स्क्रीन एक नए पेज में बदल जाएगी। दिसंबर 2020 के बीबीओएसई परिणाम पर क्लिक करें।

4. बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2021 साइट में 10वीं कक्षा के छात्रों के लिएमाध्यमिकऔरसीनियरचुनें। माध्यमिक‘ 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए।

5. दिए गए प्रारूप में अपने रोल नंबर, जन्म तिथि, मान्यता कोड और परीक्षा केंद्र कोड के साथ संबंधित बॉक्स भरें।

6. एक बार जब आप इसे सबमिट कर देते हैं, तो बीबीओएसई परिणाम 2021 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

7. ऑनलाइन बिहार ओपन बोर्ड रिजल्ट 2021 का प्रिंटआउट लें और भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

BBOSE न्यूज 2021 – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या BBOSE परिणाम 2021 उपलब्ध है?

बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए बीबीओएसई रिजल्ट 2021 की घोषणा करेगा।

2. हम BBOSE 2021 परिणाम कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

प्राधिकरण द्वारा परिणाम घोषित करने के बाद, छात्र बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

3. BBOSE परिणाम 2021 की जांच करने के लिए क्या जानकारी की आवश्यकता है?

BBOSE परिणाम 2021 की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर, जन्म तिथि, मान्यता कोड और परीक्षा केंद्र कोड की आवश्यकता होगी।

4. BBOSE परिणाम 2021 किन पाठ्यक्रमों के लिए जारी किया जाएगा?

बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए BBOSE रिजल्ट 2021 की घोषणा करेगा।

5. क्या मैं BBOSE 10वीं कक्षा पास करने के बाद अन्य बोर्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां। जिन छात्रों ने अपना BBOSE 10वीं कक्षा का पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे अतिरिक्त बोर्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

To know more about BBOSE and for any help in Admission in 10th and 12th in BBOSE, you can contact us at  9835565565. Do visit Ideal Career again for more posts on open schooling.   CLICK HERE to fill up the form for any admission inquiry. Find your Dream Colleges at College Finder.

Back
WhatsApp
Telegram
Messenger
Email
Live Chat
Enquiry Form
Call Us